Aadhar Authentication History: मेरा आधार कार्ड कहां इस्तेमाल किया गया है?

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड कहां-कहां कब-कब इस्तेमाल किया गया है, तब आज का blog आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि आज के Post में मैं आपको Aadhar authentication history को देखने की पूरी जानकारी देने वाला हूं, इसलिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए और जो Steps में इस पोस्ट में आपको बता रहा हूं, उनको सावधानी पूर्वक आपको Follow करना है। नमस्कार दोस्तों मैं रवि ठाकुर एक बार फिर से अपनी वेबसाइट MisterKaise में आपका हार्दिक स्वागत करता हूं।

aadhar authentication history

आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण और अनिवार्य दस्तावेज है। यह एक यूनिक 12 digits पहचान ID है, जो व्यक्ति की पहचान सुनिश्चित करने के लिए उपयोगी होती है। आधार कार्ड के माध्यम से व्यक्ति के व्यक्तिगत और वित्तीय विवरणों को सुरक्षित रखा जाता है।

आधार कार्ड का उपयोग विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों द्वारा किया जाता है। जब आप अपना आधार कार्ड जमा करते हैं, तो आपका Aadhar authentication history तैयार किया जाता है। इस इतिहास में आपके आधार कार्ड का उपयोग कहां और कब किया गया है, उसकी जानकारी शामिल होती है।

आधार Authentication का इतिहास जांचने के लिए आपको आधिकारिक आधार वेबसाइट पर जाना होगा। नीचे दिए गए Steps का पालन करके आप अपने आधार कार्ड का उपयोग Check सकते हैं।

How to check Aadhar authentication history in Hindi

  • सबसे पहले दोस्तों आपको आधार की जो Official वेबसाइट है uidai.gov.in जाना है, इसका आपको direct लिंक मिल जाएगा, उस पर क्लिक करके आप जो सीधे वेबसाइट पर जा सकते हैं। वहां पर जाने के बाद आपको होमपेज पर बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे, जिसमें से एक Section होगा “Aadhar Services” उसमें आपको जाना है, इसके बाद आपको एक विकल्प मिलेगा Aadhar Authentication History इस बारे विकल्प को आपको अब जो है क्लिक करना है। जैसा कि आप नीचे दे रखे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

check aadhar authentication history

  • अब दोस्तों आपको अपना आधार नंबर जो की 12 डिजिट का होगा, वह आपको डालना है। अगर आपके पास Virtual ID है, तब आप उसे भी यहां पर डाल सकते हैं। इसके बाद आपको एक कैप्चा जो कि कंप्यूटर स्क्रीन पर आपको दे रखा होगा, उसे देखकर यहां पर भरना है और अंत में आपको Sent OTP पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके आधार कार्ड से जो भी मोबाइल नंबर लिंक है, उस पर OTP आएगा।

check aadhar authentication history in hindi

  • अब इसके बाद आपको Authentication Type सेलेक्ट करना है, मतलब आप किस प्रकार का Authentication का इतिहास check करना चाहते हैं. जैसे बायोमेट्रिक, ओटीपी इत्यादि। अगर आप सभी प्रकार के Authentication की History को देखना चाहते हैं, तब यहां पर आपको All को Select करना है।
  • इसके बाद आपको Date को Select करना है कि आप कब से कब तक का History को देखना चाहते हैं। इसके बाद आपको Number of Record मतलब आप आधार के हिस्ट्री के कितने रिकॉर्ड को देखना चाहते हैं, यहां पर आपको नंबर डालना है। ज्यादा से ज्यादा यहां पर आप 50 रिकॉर्ड को एक बार में देख सकते हैं। अंत में आपको ओटीपी डालना है, जो कि आपका आधार से लिंक मोबाइल पर 6 नंबर का आया होगा और इसके बाद आपको Verify OTP वाले बटन पर क्लिक कर देना है।
  • ऐसा करते ही आपके सामने आपके आधार की पूरी हिस्ट्री निकाल कर आ जाएगी कि आपका आधार कब किस लिए और कहां-कहां Use किया गया है। तो उस लिस्ट से आप चेक कर सकते कि आपका आधार का इस्तेमाल कब कहां और कैसे हुआ है, उसका इस्तेमाल सही जगह हुआ है या नहीं। इस तरह से आप अपने आधार का ऑथेंटिकेशन के इतिहास को देख सकते हैं घर बैठे मोबाइल लैपटॉप जो भी डिवाइस है, उसमें।

मेरा आधार कार्ड कहां इस्तेमाल किया गया है

आधार Authentication इतिहास की जांच करने से आप अपने आधार कार्ड का उपयोग निगरानी कर सकते हैं और उसकी सुरक्षा बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने आधार कार्ड का उपयोग करते समय सतर्क रह सकते हैं और Unwanted प्रयोग से बच सकते हैं।

ध्यान दें कि आधार Authentication इतिहास केवल आपके आधार कार्ड के उपयोग का इतिहास दर्शाता है, और यह उपयोग आपके आधार नंबर की सत्यापन के लिए किया गया है। इसमें आपके आधार कार्ड का उपयोग किसी भी वित्तीय लेनदेन या आवेदन के लिए नहीं दर्शाया जाएगा।

अगर आपको आधार Authentication history में कोई ग़लती या संदेहजनक गतिविधि दिखाई देती है, तो आपको तुरंत उसे आधार कार्ड संशोधन प्रणाली (Aadhaar Card Correction System) के माध्यम से रिपोर्ट करना चाहिए।

दोस्तों उम्मीद करता हूं, आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है, तो ज्यादा से ज्यादा इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में और सोशल मीडिया पर Share कीजिए और इसी Type के पोस्ट आगे भी पढ़ने के लिए हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं, साथ-साथ आप हमें इंस्टाग्राम और फेसबुक पर Follow भी कर सकते हैं। धन्यवाद

Aadhar Authentication History in Hindi Video Tutorial

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Discover more from MisterKaise

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Scroll to Top