इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में Email ID कैसे चेंज करें?

हेलो दोस्तों अगर आप अपने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाते में ईमेल आईडी (how to change email in ippb account) को जोड़ना चाहते हैं या अपडेट करना चाहते हैं। तब आज का Blog पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि आज के Blog Post में मैं आपको Step by Step बताऊंगा कि आप कैसे आप IPPB खाते में Email ID को अपडेट कर सकते हैं, इसलिए इस Article को पूरा पढ़िए। नमस्कार दोस्तों मैं रवि ठाकुर एक बार फिर से अपनी ऑफिशल वेबसाइट Softazaria में आपका हार्दिक स्वागत करता हूं।

how to change email in ippb account

 

दोस्तों IPPB खाते में ईमेल आईडी को जोड़ना या अपडेट करना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है। आप यह काम जो है अपने घर बैठे मोबाइल से भी कर सकते हैं, नीचे मैंने आपको पूरी प्रक्रिया बताइए, आपको सावधानीपूर्वक उस प्रक्रिया का पालन करना है।

How to Change Email in IPPB Account in Hindi?

सबसे पहले आपको अपने IPPB Mobile Banking App में MPIN डालकर लॉगिन हो जाना है। Login होने के बाद एप्लीकेशन के Dashboard पर आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे। जिसमें से आपको एक विकल्प Services का दिखाई देगा, उस पर आपको क्लिक करना है। जैसा कि आप नीचे दे रखे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

services in ippb account

 

इसके बाद आपके सामने बहुत सारी सर्विसेज का एक मेनू की लिस्ट सामने आएगी, जिसमें से आपको एक UPDATE EMAIL विकल्प दिखाई देगा। इस पर आपको क्लिक करना है, अगर आप अपने IPPB खाते में ईमेल आईडी को जोड़ना चाहते हैं तब। जैसा कि आप नीचे दे रखे Image में दे सकते हैं।

update email id in ippb account

 

अब आपके सामने जो है ईमेल आईडी डालने के लिए बॉक्स आ जाएगा। बॉक्स के ऊपर आपका सेविंग अकाउंट लिखा होगा, जिसमें आप email id को अपडेट कर रहे हैं या जोड़ रहे हैं। बॉक्स में आप उस ईमेल आईडी को डाल देंगे, जैसे आप अपने IPPB खाते में जोड़ना चाहते हैं या पहले से कोई ईमेल id पड़ी है, उसको हटाकर आप नई ईमेल आईडी डाल देंगे, जिससे आप अपडेट करना चाहते हैं। इसके बाद आपको नीचे UPDATE वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

add email id in ippb account

 

इसके बाद आपके पास Confirm करने के लिए आएगा, अगर आपकी Email Id सही है तो आप जो है Confirm वाले बटन पर क्लिक कर देंगे। अब आपके बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल पर OTP आएगा, आपको आपके मोबाइल पर जो 6 नंबर का OTP आया है, वह OTP यहां पर डाल देना है, इसके बाद आपको Submit वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

जैसी आप सबमिट पर क्लिक करेंगे कुछ प्रोसेसिंग होगी और आपको थोड़ा इंतजार करना है। इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर Email ID Update Successfully का मैसेज आ जाएगा, इसका मतलब है आपके IPPB अकाउंट से आपने जो Email Id डाली थी, वह Successfully Add या Update हो चुकी है।

change email in ippb

 

तब इस तरह से दोस्तों आप अपने IPPB खाते में Email ID को चेंज या अपडेट कर सकते हैं, अब बात करेंगे IPPB खाते में ईमेल आईडी को Add करने के क्या-क्या फायदे हैं।

IPPB अकाउंट में Email ID जोड़ने के फायदे:

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) एक विशेष बैंक है जो भारतीय डाक विभाग के तहत स्थापित किया गया है। यह बैंक डाक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए निर्मित किया गया है और भारतीय ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय सेवाओं की पहुंच को सुगम बनाने का उद्देश्य रखता है। इसके माध्यम से, लोग बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं और अपने वित्तीय लेन-देन को आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं।

अपने IPPB अकाउंट में एक ईमेल आईडी जोड़ने के कई फायदे हैं। पहले, यह आपको अपने अकाउंट की सुरक्षा में मदद करता है। जब आप अपने अकाउंट से किसी भी वित्तीय लेन-देन को संचालित करते हैं, तो आपको एक ईमेल अलर्ट प्राप्त होगी। इससे आपको अगर कोई अनधिकृत लेन-देन होता है, तो आप तुरंत इसे पहचान सकते हैं और आवश्यक कार्रवाई कर सकते हैं।

दूसरे, एक ईमेल आईडी जोड़ने से आपको बैंक से संबंधित महत्वपूर्ण सूचनाएं प्राप्त होती हैं। यह आपको बैंक की नवीनतम सेवाओं, योजनाओं और Updates के बारे में सूचित करता है। इससे आपको नई सेवाओं के बारे में जानकारी मिलती है और आप उनका लाभ उठा सकते हैं।

तीसरे, एक Email Id जोड़ने से आपको अपने Account की स्थिति के बारे में Latest जानकारी प्राप्त होती है। आपको ईमेल द्वारा अपने अकाउंट की शेष राशि और अन्य महत्वपूर्ण विवरणों की जानकारी मिलती है। इससे आप अपने वित्तीय स्थिति को Control कर सकते हैं और आवश्यकता अनुसार कार्रवाई कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करता हूं आपको यह आज का Blog Post पसंद आया होगा। अगर आपको यह Blog Post पसंद आया तो ज्यादा से ज्यादा इस पोस्ट को अपने दोस्तों में और Social Media पर Share कीजिए, इससे सभी लोगों को उसकी जानकारी मिल पाए। हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं, साथ-साथ आप हमें Facebook, Instagram और YouTube पर Follow भी कर सकते हैं। धन्यवाद

How to Add / Update Email in IPPB Account in Hindi

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Discover more from MisterKaise

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Scroll to Top